दरभंगा से एम्स स्थानांतरित करने पर भड़के सांसद कीर्ति आज़ाद जन आंदोलन की चेतावनी दी….

दरभंगा सांसद कीर्ति आज़ाद ने एम्स को दरभंगा से अन्यत्र स्थानांतरित करने पर जन आंदोलन की चेतावनी दी है। इस सिलसिले में इस प्रस्ताव पर पुर्णर्विचार के लिए प्रधानमंत्री ने भी समय नहीं दिया।
श्री आज़ाद ने केंद्र एवं राज्य सरकारों की भूमिका पर सबाल उठाते हुए कहा कि सवों की मनसा मिथिलांचल की भोली-भाली जनता को छलने की है। केंद्रीय बजट में बिहार के लिए दूसरा एम्स का प्रावधान किए जाने के बाद भी स्थल चयन में राज्य सरकार ने 3 वर्षों का समय लगा दिया। भौगोलिक दृष्टिकोण से दरभंगा का हक बनने के बाद भी चुनाव के वक्त राज्य सरकार ने डी0एम0सी0एच परिसर का प्रस्ताव एक साजिश के तहत भेजा। अन्ततः मानक के अनुरूप नहीं होने का बहाना बताकर केंद्र सरकार ने प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। यदि राज्य सरकार की मंशा सही रहती तो पूर्व में ही स्थल चयन कर भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई पूरी कर ली गई होती। उन्होंने मुख्यमंत्री पर आरोप लगाया है कि संपूर्ण साजिश दरभंगा से एम्स को बिहारशरीफ नालंदा ले जाने की है। श्री आज़ाद ने कहा कि पटना भागलपुर, मुजफ्फरपुर, के बाद दरभंगा का चयन स्मार्ट सिटी में होना चाहिए था लेकिन स्मार्ट सिटी चयन में दरभंगा की हकमारी कर बिहारशरीफ का चयन किया गया है। जबकि मिथिला संस्कृति का प्रतिनिधित्व करने वाला शहर दरभंगा वंचित हो गया। सुशासन का यही तकाजा है। मेडिकल, इंजीनियरिंग, पॉलिटेक्निक, आई0टी0आई, विश्वविद्यालय वर्षों पूर्व से दरभंगा में स्थापित है। वेटरनरी कृषि डेयरी, आई0आई0टी आई0एम0ए जैसी एक भी प्रमुख संस्थान दरभंगा में इस दौरान नहीं खोला गया हैं। राज्य सरकार पर बरसते हुए श्री आज़ाद ने कहा कि जून 2017 में राज्य सरकार से नागर विमानन मंत्रालय से दरभंगा में हवाई सेवा के लिए समझौता किया था। चूकि मामला दरभंगा का था इसीलिए मुख्यमंत्री ने 30 एकड़ जमीन का आज तक अधिग्रहण नहीं किया। 2013 में स्वीकृत दरभंगा शहर के लिए ओवरब्रिज वर्षो बीतने के बाद भी जमीन अधिग्रहण नहीं कर चुनाव के वक्त 200 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है। इसी प्रकार बजट में दरभंगा के लिए स्वीकृत आई0टी साॅफ्टवेयर पार्क के लिए जमीन अधिग्रहण नहीं किया गया। लोगों को बरगलाने के लिए रामनगर आईटीआई परिसर में ही उद्घाटन की तैयारी चल रही है।
सांसद श्री आज़ाद ने कहा कि सांसद आदर्श ग्राम पंचायत योजना की घोषणा कर प्रधानमंत्री ने सांसद और जनता को झांसा दिया है। उन्होंने कहा कि एम्स के लिए दरभंगा में जमीन अधिग्रहण के लिए अग्रेतर कार्रवाई नहीं हुई इस क्षेत्र में उग्र आंदोलन चलाया जाएगा।

Spread the love
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
    1
    Share

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *