क्या आप जानते है इस 11 साल की पत्रकार के बारे में! इतनी छोटी उम्र में…

न्यूज़ डेस्क/न्यू दिल्ली,07 दिसम्बर।

पत्रकार जो कि दुनिया की चौथी स्तंभ मानी जाती है, जिसे निभाने के लिए उनके पास कई हुनर की जरूरत होती है। पत्रकारिता की बात करें तो ये एक ऐसा माध्यम है जहां से जनता की आवाज को सरकार तक और सरकार की आवाज जनता तक पहुंचाने का काम करती है। अगर माना जाय तो पत्रकारिता करने की उम्र नही होती है। आईये आज ऐसे पत्रकार के बारे में हम आपको बताएंगे जो कि न सिर्फ रिपोर्टिंग करती है बल्कि अपना खुद का अखबार भी चलाती है।

वो 11 साल की उम्र से अपने सपने की एक-एक ईंट जोड़ रही है। जिस उम्र में बच्चे खिलौनों और वीडियो गेम्स खेलते हैं, वो जुर्म की दुनिया के रहस्य सुलझती है। हम बात कर हैं सबसे छोटी न्यूज़पेपर एडिटर, Hilde Kate Lysiak के बारे में।

Hilde 9 साल की उम्र से रिपोर्टिंग कर रही हैं।
पत्रकारिता का हुनर उन्हें अपने पिता से विरासत में मिला है। उनके पिता, Matthew Lysiak अमेरिका के जाने-माने पत्रकारों में से एक हैं। न्यूयॉर्क डेली न्यूज़ में काम करते समय वे Hilde को भी अपने साथ ले जाते। खबरों की तह तक कैसे जाना है, किस तरह की खबरें पाठकों के लिए ज़रूरी है जैसी बातों की सीख देते। बस उसी समय से Hilde को पत्रकारिता की दुनिया रास आ गई।

Hilde बताती हैं कि जब पिता ने पत्रकारिता छोड़ने का फैसला किया तो इससे उन्हें काफी धक्का लगा। वे पत्रकारिता में काफी रूचि लेने लगी थीं। उन्होंने पिता के आगे अपना खद का पेपर शुरू करने के बारे में बात की और उन्हें इजाज़त मिल गई। इसके बाद उन्होंने लोकल पेपर Orange Street News शुरू किया।
प्रस्तुति-सोमू कर्ण

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *