यूपी निगम चुनाव: बीजेपी की बंपर जीत, जानिए कौन बना किस शहर का मेयर

कानपुर। यूपी में हुए नगर निकाय चुनाव के नतीजे आज आ रहे हैं. सूबे के 26 जिलों में 16 नगर निगमों सहित 233 निकायों में महापौर, नगर पालिका अध्यक्ष और नगर पंचायत अध्यक्ष सहित 4,299 वार्डों में पार्षद और सभासद प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला हो रहा है. बीजेपी ने नगर निगम चुनाव में शानदार प्रदर्शन करते हुए अब तक 16 मेयर पदों में से 12 पर जीत हासिल कर ली है. जानिए हार जीत का लेखाजोखा.।

सीट/शहर जीता उम्मीदवार
अयोध्या ऋषिकेश उपाध्याय (बीजेपी)
मुरादाबाद विनोद अग्रवाल (बीजेपी)
वाराणसी मृदुला जायसवाल (बीजेपी)
मथुरा मुकेश आर्य (बीजेपी)
कानपुर प्रमिला पांडेय (बीजेपी)
सहारनपुर संजीव वालिया (बीजेपी)
अलीगढ़ मो. फुरकान (बीएसपी)
मेरठ सुनीता वर्मा (बीएसपी)
गोरखपुर सीताराम जायसवाल (बीजेपी)
लखनऊ संयुक्ता भाटिया (बीजेपी)
गाजियाबाद आशा शर्मा (बीजेपी)
आगरा नवीन जैन (बीजेपी)
झांसी रामतीर्थ सिंघल (बीजेपी)
बरेली उमेश गौतम (बीजेपी)
फिरोजाबाद नूतन राठौर (बीजेपी)
इलाहाबाद अभिलाषा गुप्ता (बीजेपी)
साल 2012 के नगरीय निकाय चुनाव में भाजपा ने 12 में से 10 महापौर की सीटें जीती थीं. इस बार अयोध्या, फिरोजाबाद, मथुरा और बुलंदशहर में पहली बार नगर निगम के तौर पर चुनाव प्रक्रिया से गुजरे. मालूम हो कि प्रदेश के 16 नगर निगमों, 198 नगर पालिकाओं और 438 नगर पंचायतों के लिये तीन चरणों में गत 22, 26 और 29 नवम्बर को कुल करीब 52.5 प्रतिशत मतदान हुआ था.।
सम्पूर्ण 652 निकायों की गणना के लिए प्रदेश में 334 मतगणना स्थल स्थापित किए गए जिनमें कुल 11,200 टेबल मतगणना के लिए लगाई गई हैं. मतगणना में कुल 56,000 कर्मचारी नियुक्त किए गए. मतगणना की निगरानी के लिए मतगणना स्थल पर सी.सी.टी.वी. कैमरे तथा वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई.।
पहली बार नगरीय निकाय चुनाव में सभी पार्टियों ने अपने चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ा है. इन चुनावों को साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले जनता का मन टटोलने के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. मतगणना के दौरान शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के लिए समस्त जिलों में आज रात 12 बजे तक पूर्ण शराब बन्दी रहेगी. मतगणना के दौरान और निर्वाचन परिणाम घोषित होने के बाद किसी भी प्रकार के विजय जुलूस पर पूर्ण प्रतिबन्ध रहेगा.।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *