रात में हुई शादी और सुबह लड़की हो गई बेेघर

सोमू कर्ण की रिपोर्ट
बेगूसराय,27 नवंबर

गलती किसी की भी हो शादी के बाद लड़की को हीं भुगतनी पड़ती है, मामला ये हुआ कि लड़के पक्ष ने धोखे से लड़के वाले को अपने रचे हुए जाल में फंसा लिया। लेकिन पाले हुए बेटी की तनीक भी चिंता न हुई, लड़की में अगर कोई कमी हो तो लड़के पक्ष को पहले हीं बता देना चाहिए, अगर आप नहीं बतातें है तो आपके साथ-साथ आपकी बेटी को भी बेइज्जती की घुंट पीनी पड़ती है। ऐसा हीं कुछ मामला बेगूसराय में हुई। रात में शादी हुई, मांगलिक जीवन के सपने संजोये दुल्हन सुबह सजधज कर पति के घर पहुंची। ससुराल की दहलीज पर सासू मां आरती की थाली लेकर दुल्हन का परिछन किया। लड़की की मुंह दिखाई की रस्म शुरू हुई, जैसे ही उसके सिर से महिलाओं ने घूंघट हटाया तो किसी महिला की नजर लड़की के सिर की ओर गई। कानो-कान घर में बात फैल गई कि लड़की के सिर में जख्म है और उसके बाल नहीं हैं।

दूल्हे ने ससुराल फोन कर अपनी बेटी को वापस ले जाने का फरमान सुना दिया। एक घंटे तक किसी व्यक्ति के नहीं पहुंचने पर दुल्हन को घर से निकलने का फरमान जारी कर दिया गया। जी हां, वीरपुर प्रखंड के भवानंदपुर निवासी राजू चौधरी के पुत्र अजीत चौधरी की शादी 25 नवंबर की रात्रि पकठौल निवासी दिनेश चौधरी की पुत्री सिंकू कुमारी के साथ हिंदू रीति-रिवाज से हुई। रविवार की सुबह जब वह विदा होकर पति के साथ अपनी ससुराल पहुंची तो पति ने साथ रखने से यह कह कर मना कर दिया कि दुल्हन के सिर में जख्म है और उसके बाल नहीं हैं।

राहों पर भटकती मिली नवविवाहिता युवती

साथ में आए बहनोई जोगेंद्र चौधरी के साथ दुल्हन मुजफरा बस स्टैंड में भटक रही थी। इसी बीच लोजपा प्रखंड अध्यक्ष बाबू खां की नजर दुल्हन पर पड़ी। इसके बाद उन्होंने दुल्हन व उनके बहनोई को अपने घर में पनाह दी। जानकारी मिलते ही स्थानीय ग्रामीणों की भीड़ जुट गई। लोगों ने मामले को लेकर नवविवाहिता के ससुराल वालों के प्रति आक्रोश जताया तो ससुराल वालों को लगा कि मामला बिगड़ रहा है। आनन-फानन में दूल्हा व उनके पिता बाबू खां के पास पहुंचे और दुल्हन को वापस ले जाने की बात कही।
स्थानीय लोगों ने दुल्हन के माता-पिता के बिना वापस ससुराल भेजने से मना कर दिया। बाद में गांव के लोगों ने दुल्हन के माता-पिता व ससुराल वालों की मौजूदगी में नवविवाहिता को पति के घर भेजा। इससे पूर्व दोनों समधी आपस में गले मिले और वादा किया कि ससुराल में लड़की को किसी भी प्रकार की तकलीफ नहीं होगी। मौके पर वार्ड सदस्य राधा देवी, केदार महतो, भीखन महतो, अमजद अंसारी आदि उपस्थित थे।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *